Friday 23 November 2012

यादवों पर बंद करें प्रशासनिक अत्याचार : गृहमंत्री

मैनपाट. नर्मदापुर के बिहीबाड़ी में आयोजित गोवर्धन पूजा एवं सात दिवसीय श्रीमद भगवत कथा के समापन के अवसर पर यादवों ने अपनी समस्या गिनाई. समापन अवसर पर मैनपाट सहित सरगुजा, सूरजपुर व बलरामपुर जिले के क्षेत्रों से भी यादव समाज के लोग पहुचें. साथ ही कार्यक्रम के दौरान ही यादव समाज के प्रदेशाध्यक्ष रमेश यदु ने मैनपाट व अन्य क्षेत्रों के यादवों पर हो रहे अत्याचार का मामला प्रमुखता से उठाया. श्री यदु ने कहा कि हमारे समाज के लोग प्रशासनिक अधिकारियों के प्रताडऩा का शिकार हो रहे हैं. मैनपाट में ही पूर्व के राजस्व अधिकारी के द्वारा ही घर जला दिया और उस पर कोई भी कार्यवाही नही हुई है और अब के अधिकारियों के द्वारा भी वैमनस्वतापूर्वक क्षेत्र के लागों के जबरन घर तोड़े जा रहे हैं. कब तक हमारे लोगों के घर जलते व टूटते रहेगें, कब तक हम अत्याचार पर अपनी चुप्पी साधे रहेगें. रमेश यदु ने गृहमंत्री के समक्ष गुहार लगाते हुये कहा कि मंत्री जी गांव के गरीब लोगों की आह लेने वाला व्यक्ति कभी सुखी नहीं रह सकता और एेसे लोगों को यहां से हटा देना ही उचित है. ऐसे अधिकारियों को यहां नहीं बीजापुर व दंतेवाड़ा के लायक हैं उनकी पोस्टिंग वहीं होनी चाहिये. साथ ही श्री यदु ने यादवों को वन अधिकार पत्र देने की भी मंाग उठाई. श्री यदु ने कहा कि यादव समाज के लोग वर्षाें से जंगलों में जहां काबिज थे उस जमीन से यादवों को बेदखल ना किया जाये. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गृहमंत्री व सरगुजा के प्रभारी मंत्री ननकी राम कंवर ने यादवों पर हो रहे अत्याचार पर अप्रसनता जाहिर करते हुये कहा कि यादवों पर अत्याचार नहीं होने दिया जायेगा. गृहमंत्री ने गौ पालन बढ़ाने की अपील करते हुये कहा कि जिस बीमारी का ईलाज कहीं नहीं है वह बीमारी भी गाय के मूत्र से ठीक हो जाती है. गौ पालन के लिये सरकार के द्वारा हर संभव मदद की बात कही.  नशामुक्ति पर जोर देते हुये कहा कि आदमी का भविष्य नशा के द्वारा चौपट हो जाता है. कइयों के परिवार नशा के कारण ही बरबाद हो गये है.
इससे दूर रहने की आवश्यकता है. साथ ही मंत्री ने मलेरिया की आयुर्वेदिक औषधि कार्यक्रम के दौरान ही उपस्थित जनसमूह के बीच बटवाया व उसके गुण बताये. संसदीय सचिव सिद्धनाथ पैकरा ने कहा कि यादव समाज के लोग शिक्षित हो रहे हैं उसका साक्षात प्रमाण कथा में उपस्थित महिलाआें की संख्या है. मै सदैव यादवों के साथ रहा हंू और आगे भी रहुंगा.  ऐसे धार्मिक आयोजन हमेशा होते रहने चाहिये और  मैं हर संभव मदद करता रहुंगा. कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय विधायक अमरजीत भगत ने भी शिरकत की. कथा के समापन से पहले भगवान कृष्ण के जन्म से लेकर विवाह तक की झांकी निकाली गई. जो कि खासा आकर्षण का केन्द्र रही.
भगवान कृष्ण जन्म के अवसर पर ग्वाल बालों द्वारा मक्खन व दही लगाकर ब्रज की होली खेल कर खुशी मनाई गई. विवाह के अवसर पर गोपियों द्वारा डांडिया किया गया. समापन अवसर पर भंडारे का भी आयोजन किया गया. देर रात्रि तक झारखंड से आये कलाकारों ने भोजपुरी गीतों के माध्यम से शमा बांधा.  कार्यक्रम में यादव समाज के सरंक्षक एसएन यादव, प्रदेशाध्यक्ष रमेश यदु, धनी राम यादव, जिलाध्यक्ष देवनारायण यादव, कुंज बिहारी यादव, जमुना यादव, ललन यादव, नागेश्वर यादव, अटल बिहारी यादव, राजाराम यादव, रेवती यादव, राजेश यादव, नरेश यादव, दुर्गा यादव, बसंत यादव, रामचन्द्र यादव गंगा यादव,  गोवर्धन यादव, गीता यादव, शिवकुमार यादव, सरवन यादव, मनोज यादव, दुर्गा यादव, रामबली यादव, रमेश यादव, सत्यनारायण यादव सहित बड़ी सख्ंया में यादव समाज के लोग उपस्थित थे.

No comments:

Post a Comment